बच्चों ने साफ की नदी किनारे गंदगी और जंगलों में किया भ्रमण 

एप्को भोपाल व जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा के निर्देशन एवं संस्था के प्राचार्य एस एल सरोज के मार्गदर्शन में रतलाम जिले के विद्यार्थियों को रविवार को प्रकृति भृमण कर स्वच्छता अभियान चलाया गया।

बच्चों ने साफ की नदी किनारे गंदगी और जंगलों में किया भ्रमण 
eco club piploda


भोपाल/ पिपलौदा। पर्यावरण,वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय,भारत सरकार के निदेर्शानुसार,भारत की आजादी के75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी का अमृत महोत्सव विषय पर  विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में प्रदेश में नदी उत्सव भी मनाया जाना है। 
एप्को भोपाल व जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा के निर्देशन एवं संस्था के प्राचार्य एस एल सरोज के मार्गदर्शन में रतलाम जिले के विद्यार्थियों को रविवार को प्रकृति भृमण कर स्वच्छता अभियान चलाया गया। अभियान के तहत हायर सेकेंडरी स्कूल हतनारा के 76 विद्यार्थियों  ने मलेनी नदी के किनारों पर सफाई की। संयोजक व इको क्लब के जिला मास्टर ट्रेनर कृष्ण लाल शर्मा ने स्वच्छता कार्यक्रम के तहत ईको क्लब के विद्यार्थियों ने प्रकृति भृमण करवाया। ग्राम कुशलगढ़ के नजदीक मलेनी नदी के किनारों पर स्वच्छता अभियान चलाया गया। कचरा और पॉलीथिन थैलियों को एकत्रित किया गया। ईको क्लब के जिला मास्टर ट्रेनर गिरीश सारस्वत ने छात्रों को हरित शपथ दिलवाई। पर्यावरणविद  सीमा अग्निहोत्री ने विद्यार्थियों को प्लास्टिक प्रदूषण की रोकथाम व पुन: उपयोग को समझाया। 


यहां हुई चित्रकला स्पर्धा 
चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। उमावि बड़ावदा के ईको क्लब प्रभारी शांतिलाल झाला ने विद्यार्थियों से ऊर्जा संरक्षण की अपील की। शिक्षकों के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने प्रकृति भ्रमण किया व प्रकृति को संरक्षित रखने का संकल्प लिया। उपरोक्त समस्त गतिविधियों को भोपाल से वरिष्ठ वैज्ञानिक महेश मिश्रा व दिलीप चक्रवर्ती ने आॅनलाइन माध्यम से देखा व सराहा। नोडल अधिकारी अशोक लोढ़ा ने भी इतने अधिक संख्या में विद्यार्थियों के सम्मिलित होने पर हर्ष जताया। सुरेन्द्र अग्निहोत्री, सुषमा अग्निहोत्री, घनश्याम शर्मा, सोहन सिंह कछावा भी उपस्थित थे।