Durga Ashtami 2023 Upay: मां दुर्गा के ये मंत्र आपके परिवार की खुशियां लाएंगी वापस, आज जरूर आजमाएं ये उपाय

Durga Ashtami 2023: आज दुर्गाष्टमी व्रत के दिन इन विशेष उपायों को करने से जीवन की कई परेशानियों से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशहाली आती है।

Dec 20, 2023 - 14:25
 0
Durga Ashtami 2023 Upay: मां दुर्गा के ये मंत्र आपके परिवार की खुशियां लाएंगी वापस, आज जरूर आजमाएं ये उपाय
Durga Ashtami 2023 Image Source : FILE IMAGE

Durga Ashtami 2023 Upay: आज यानी बुधवार को दुर्गाष्टमी का व्रत रखा जाएगा। प्रत्येक महीने के शुक्ल पक्ष की अष्टमी को देवी दुर्गा की उपासना की जाती है। आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना करने से आपकी सभी मनोकामना पूरी होंगी, साथ ही आपकी हर समस्या का हल निकलेगा। बता दें कि अगर बुधवार के दिन अष्टमी तिथि पड़ती है तो उस बुधाष्टमी के नाम से जाना जाता है। बुधाष्टमी के दिन माता दुर्गा के साथ-साथ बुध देव और सूर्यदेव की उपासना करना शुभ फलदायक रहता है। आज के दिन देवी दुर्गा की उपासना करने और उनके निमित्त कुछ खास उपाय करने से जीवन की समस्त परेशानियों से छुटकारा मिलता है।

  1. अगर आपके मन पसंद विवाह में किसी प्रकार की परेशानी आ रही है तो उस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का 21 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- सर्वमंगल मांगल्ये शिवे सर्वार्थसाधिके। शरण्ये त्रयम्बके गौरी नारायणी नमोस्तुते।। मंत्र जप के बाद मां दुर्गा को इलायची का भोग लगाना चाहिए।

  2. अगर आप अपने दाम्पत्य रिश्ते में सुख बनाये रखना चाहते हैं, तो उसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद देवी मां को सफेद पुष्पों की पुष्पांजलि चढ़ानी चाहिए। इसके बाद दुर्गा चालीसा का पाठ करना चाहिए।

  3. अगर आप अपने बच्चों के करियर को बेहतर गति देना चाहते हैं, आप चाहते हैं कि आपके बच्चे खूब तरक्की करें तो आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस खास मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- या देवी सर्व भूतेषु विद्या रूपेण संस्थिता। नमस्तस्यै, नमस्तस्यै, नमस्तस्यै नमो नमः।। जप के बाद देवी मां के आगे घी का दीपक जलाना चाहिए।

  4. अगर आपके परिवार में किसी प्रकार की परेशानी चल रही है, जिससे आपके घर की सुख-शांति गायब हो गई है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आज के दिन आपको 2 कपूर और 12 लौंग लेकर एक गोबर के कंडे या उपले पर जलानी चाहिए।

  5. अगर पिछले कुछ दिनों से स्वास्थ्य को लेकर आपको कुछ परेशानी झेलनी पड़ रही है तो उससे बचने के लिए आज के दिन आपको मां दुर्गा के इस मंत्र का 5 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- ऊँ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोस्तु ते।। जप के बाद माता को पांच फलों का भोग लगाना चाहिए।

  6. अगर आप अपने परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना चाहते हैं तो इसके लिए आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा की विधि-पूर्वक धूप-दीप आदि से पूजा करनी चाहिए और पूजा के समय ही एक एकाक्षी नारियल लेकर, उस पर सात बार मौली लपेटकर देवी मां के सामने रखना चाहिए। पूजा के बाद उस एकाक्षी नारियल को वहां से उठाकर अपनी तिजोरी या अपनी पैसों वाली अलमारी में रख लें।

  7. अगर आपको किसी चीज़ का भय बना रहता है या आपको कोई नया काम शुरू करने से डर लगता है तो अपने भय पर, अपने डर पर काबू पाने के लिए आज के दिन आपको देवी दुर्गा के मंत्र का दो बार जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- जय त्वं देवि चामुण्डे जय भूतार्ति हारिणी। जय सर्वगते देवि कालरात्रि नमोस्तु ते।। जप के बाद मन्दिर की घंटी बजानी चाहिए।

  8. अगर आप अपने जीवन की गति को सुगम बनाना चाहते हैं, अपने जीवन को खुशियों से भरना चाहते हैं तो आज के दिन आपको देवी मां के मन्दिर में जाकर उनके निमित्त वस्त्र भेंट करने चाहिए और उनको कच्चे नारियल की गिरी का भोग लगाना चाहिए।

  9. अगर आप सुंदर, स्वस्थ काया और परम सुख की प्राप्ति करना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद साफ कपड़े पहनकर देवी दुर्गा के इस मंत्र का 11 बार जप करना चाहिए। मंत्र है- 'देहि सौभाग्य मारोग्यं देहि मे परमं सुखम् रूपं देहि जयं देहि यशो देहि द्विषों जहि'। मंत्र जप के बाद देवी मां को प्रणाम करना चाहिए।

  10.  आज के दिन आपको किसी छोटी कन्या में मां दुर्गा का ध्यान करते हुए आशीर्वाद लेना चाहिए और उसको भेंट स्वरूप कुछ न कुछ देना चाहिए। आज के दिन ऐसा करने से आपके जीवन में देवी मां की कृपा बनी रहेगी और आपको अपने कामों में परिवार का सहयोग मिलता रहेगा।

  11. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सारी परेशानियों का हल चुटकियों में निकल जाये और आपको खूब धन-धान्य की प्राप्ति हो, इसके लिए आज के दिन आपको देवी दुर्गा के इस मंत्र का जप करना चाहिए। मंत्र इस प्रकार है- सर्वाबाधाविनिर्मुक्तो धनधान्यसुतान्वितः। मनुष्यो मत्प्रसादेन भविष्यति न संशयः॥ मंत्र जप के बाद देवी दुर्गा के आगे कपूर जलाना चाहिए।

  12. अगर आप अपने बिजनेस में बढ़ोतरी करना चाहते हैं, अपने बिजनेस को दूर-दराज तक फैलाना चाहते हैं तो आज के दिन आपको स्नान आदि के बाद दुर्गा मां की विधिपूर्वक पूजा करनी चाहिए, कपूर से उनकी आरती करनी चाहिए और उसके बाद हलवे और उबले हुये चने का भोग लगाना चाहिए।

(आचार्य इंदु प्रकाश देश के जाने-माने ज्योतिषी हैं, जिन्हें वास्तु, सामुद्रिक शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र का लंबा अनुभव है। इंडिया टीवी पर आप इन्हें हर सुबह 7.30 बजे भविष्यवाणी में देखते हैं।)

ये भी पढ़ें-

New Year 2024: नए साल पर बन रहा है बेहद शुभ संयोग, इनमें से कोई भी एक काम कर लें, साल भर बरसेगी महादेव की कृपा

Mokshada Ekadashi 2023: कब है मोक्षदा एकादशी 22 या 23 दिसंबर? डेट को लेकर है कन्फ्यूजन, तो नोट करें सही दिन

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow