खुलकर बिखरने दीजिए होली में रंग, सफाई के ये हैं आसान टिप्स 

खुलकर बिखरने दीजिए होली में रंग, सफाई के ये हैं आसान टिप्स 

खुलकर बिखरने दीजिए होली में रंग, सफाई के ये हैं आसान टिप्स 
Holi


भोपाल। बस 6 दिन बाद होली के रंगों के साथ मस्ती पूरे समां में घुलेगी। मगर इसके साथ ही होम मेकर्स के लिए बढ़ेगी होली के रंगों को निकालने की चिंता। इस बार आप खुलकर रंगों की फुहारों में भीगीए, चिंता दूर करने के आसान टिप्स हम आपको बता रहे हैं। 

जब फर्श पर बिखर जाए सूखा या गीला रंग 

रंग के पैकेट फाड़ते समय या किसी बच्चे के जबरदस्ती घर में आकर रंग लगाने से नाराज मत होइये। सूखा रंग फर्श पर गिर गया हो तो उसे झाड़ू से इकट्टा करके डस्टबिन में डालें। इसके बाद भी एक पुराने न्यूजपेपर या वेस्ट कपड़े से पौछें। अगर गीला रंग फर्श पर ढ़ुल गया हो तो पहले बिना फैलाए एक सूखे कॉटन कपड़े या पुरानी रूई में पौंछ लें। इसके बाद पानी नींबू पानी या सिरका डालकर पौछ लें। या फिर थोड़ा डिटर्जेंट, थोड़ा बेकिंग सोडा और टॉयलेट एसिड को मिलाकर उससे साफ कर लें। 

बिस्तर, पर्दों या सोफे पर लग जाए रंग 
अगर रंग बिस्तर, तकिए, सोफे, परदे में लग गया है तो भी चिंता मत कीजिए। एक बाल्टी पानी में चार चम्मच सफेद सिरका डालकर रंग वाले कपड़े को 15 मिनट के लिए भिगोकर रख दें। 15 मिनट बाद इसे धोकर निकाल लें। कुशन पर रंग लगा हो तो कॉटन बॉल पर सिरका या नींबू का रस लगाकर साफ कर सकते हैं। 

फर्नीचर व दीवारों पर लगा रंग
अगर घर में रखे लकड़ी के फर्नीचर या दीवार पर सूखा रंग गिरा हो तो उसे आराम से झाड़ू या सूखे कपड़े से साफ कर लें। रंग गीला हो तो कॉटन बॉल में एसीटोन को भिगोकर सफाई करें।