गुड़, गाजर और नारियल से बनाएं हेल्दी लड्डू, सर्दियों में मिलेगी अंदर से गर्माहट

सर्दियां केवल ठंड ही नहीं बल्कि कई महत्वपूर्ण सुपरफूड्स का भी सीजन हैं। सर्दियां पोषक तत्वों से भरपूर कई खास फल और सब्जियों का मौसम है, इन्हीं में से एक है “गाजर”। महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल से भरपूर गाजर को ठंड के मौसम में हार्वेस्ट किया जाता है, इसे विंटर सुपरफूड के नाम से भी … Continue reading "गुड़, गाजर और नारियल से बनाएं हेल्दी लड्डू, सर्दियों में मिलेगी अंदर से गर्माहट" The post गुड़, गाजर और नारियल से बनाएं हेल्दी लड्डू, सर्दियों में मिलेगी अंदर से गर्माहट appeared first on Healthshots Hindi.

Dec 20, 2023 - 14:38
 0
गुड़, गाजर और नारियल से बनाएं हेल्दी लड्डू, सर्दियों में मिलेगी अंदर से गर्माहट

सर्दियां केवल ठंड ही नहीं बल्कि कई महत्वपूर्ण सुपरफूड्स का भी सीजन हैं। सर्दियां पोषक तत्वों से भरपूर कई खास फल और सब्जियों का मौसम है, इन्हीं में से एक है “गाजर”। महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल से भरपूर गाजर को ठंड के मौसम में हार्वेस्ट किया जाता है, इसे विंटर सुपरफूड के नाम से भी जानते है। यह स्वाद एवं पोषण दोनों से भरपूर होता है, और सर्दियों में इसके तरह-तरह के व्यंजन भी बनाए जाते हैं। यह एक बेहद प्रचलित सुपरफूड है।

गाजर के हलवे के बारे में तो आप सभी ने सुना होगा और जरूर से जरूर खाया भी होगा। तो क्यों न इस सर्दी कुछ नया ट्राई किया जाए। हेल्थ शॉट्स आपके लिए लेकर आया है, गाजर और कोकोनट लड्डू की एक खास रेसिपी (carrot coconut ladoo)। जो आपके मुंह में स्वाद घोलने के साथ ही आपके शरीर के लिए भी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। तो चलिए जानते हैं, इन्हें किस तरह तैयार करना है, साथ ही जानेंगे इनके कुछ महत्वपूर्ण फायदे।

कैरट कोकोनट लड्डू (carrot coconut ladoo) बनाने के लिए आपको चाहिए

चार मीडियम साइज के गाजर
दो कप कसा हुआ नारियल
एक चम्मच इलायची पाउडर
तीन से चार चम्मच घी
एक कप फ्रेश खोया
4 से 5 बारीक कटे बादाम
2 चम्मच तिल
मिठास जोड़ने के लिए आवश्यकता अनुसार गुड़

carrot laddoo ko bnaye apni diet ka hissa
ट्राई करें गाजर और कोकोनट से बने ये पौष्टिक लड्डू। चित्र : एडॉबीस्टॉक

इस तरह तैयार करें गाजर और नारियल का लड्डू

1 सबसे पहले गाजर को धोकर इसके छलके उतार लें और इसे बारिक कस लें।

2 अब एक पैन में घी डालें, उसमें बादाम और तिल को गोल्डन होने तक भूने। फिर इन्हें साइड में ठंडा होने के लिए रख दें।

3 अब इसी पैन में कस किया हुआ गाजर डालें और इन्हें 5 मिनट तक घी के साथ भुने। जब गाजर हल्का मुलायम हो जाए तो यह खुद ब खुद पानी छोड़ना शुरू करेगा। इसके पानी का पूरी तरह से सूखने का इंतजार करें।

4 अब इसमें कस किया हुआ नारियल डालें और इसे दो से तीन मिनट तक और भूनें। फिर नारियल और गाजर को ठंडा होने के लिए रख दें। अब पैन में घी डालें फिर खोया और गुड़ डालकर अच्छी तरह से पकाएं।

5 आखिर में खोया और गुड़ के मिश्रण में तैयार किया गया गाजर और नारियल का मिश्रण डालें। साथ में इलायची पाउडर, भुना हुआ बादाम और तिल डालकर अच्छी तरह मिलाएं।

6 गैस को बंद कर दें और इन्हें थोड़ा ठंडा होने दें। अब अपनी हथेलियों पर घी अप्लाई करें और फिर इस मिश्रण से छोटे-छोटे लड्डू तैयार करें।

7 एक प्लेट में ड्राई कोकोनोट पाउडर निकाल लें, सभी लड्डुओं को इनमें घूमते हुए इनपर ड्राई कोकोनोट की एक कोटिंग चढ़ा दें।

carrot laddoo ke fayde
ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है। चित्र : एडॉबीस्टॉक

जाने क्यों इतनी खास है गाजर और नारियल से बनी ये लड्डू

गाजर की महत्वपूर्ण गुणवत्ता बनाती हैं इसे खास (carrot benefits)

गाजर कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का एक बेहतरीन स्रोत है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन की माने तो यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी बेहद कारगर होता है। इसके सेवन से ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और वेट मैनेजमेंट में मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : Egg Yolk Side Effects : इन 3 स्थितियों में आपके लिए ज़हर हो सकती है अंडे की ज़र्दी, जानिए क्यों

यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को सामान्य रखते हुए हृदय संबंधी समस्यायों के खतरे को कम कर देता है। साथ ही साथ यह ब्रेन और इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। एक मजबूत इम्यूनिटी सर्दियों में होने वाली सामान्य सर्दी खांसी जैसे संक्रमण से बचाव में मदद करती हैं।

गाजर में कुछ ऐसे खास पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों की रौशनी को बढ़ावा देते हैं, वहीं यह आपकी त्वचा के लिए भी कमाल कर सकते हैं। इसलिए सभी को अपनी डाइट में गाजर शामिल करना चाहिए।

नारियल जोड़े स्वाद और पोषण (coconut benefits)

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित स्टडी के अनुसार नारियल में पोटेशियम, सोडियम, मैग्नीशियम, विटामिन बी, कॉपर और आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं।

नारियल फाइबर से युक्त होता है और आपके पाचन क्रिया को संतुलित रखते हुए वेट लॉस को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इसमें मौजूद मैंगनीज हड्डियों की सेहत को बनाए रखते हैं। हालांकि, नारियल में कैलरी और सैचुरेटेड फैट की मात्रा पाई जाती है, इसलिए आपको इसे अत्यधिक मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

gond ke laddu banane ka tareeka
नारियल के बुरादे में प्रोटीन, फाइबर, विटामीन और मिनरल्स की अच्छी मात्रा पायी जाती है। शटरस्टॉक

इसे एक बैलेंस डाइट के तौर पर अपनी रूटीन में शामिल करें। वहीं इसके सेवन से आपकी त्वचा एवं बालों की सेहत में भी सुधार हो सकता है।

गुड़ की मिठास से बढ़ जाती है इन लड्डुओं की गुणवत्ता (jaggery benefits)

इस लड्डू में मिठास जोड़ने के लिए हमने रिफाइंड शुगर की जगह प्राकृतिक और ऑर्गेनिक
गुड़ का इस्तेमाल किया है। सर्दियों के इस मौसम में गुड़ आपकी सेहत के लिए बेहद महत्वपूर्ण हो जाते हैं। इसमें कई महत्वपूर्ण विटामिन और मिनरल्स की गुणवत्ता मौजूद होती है, जो इन्हें आपके शरीर के लिए खास बना देती हैं। इन लड्डुओं के माध्यम से आप गुड को अपनी डाइट में शामिल कर इसकी उचित गुणवत्ता का आनंद ले सकती हैं।

यह भी पढ़ें : Black Turmeric for Joint Pain : जोड़ों के दर्द से राहत दिला सकती है काली हल्दी, जानिये इस्तेमाल का सही तरीका

The post गुड़, गाजर और नारियल से बनाएं हेल्दी लड्डू, सर्दियों में मिलेगी अंदर से गर्माहट appeared first on Healthshots Hindi.

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow