बारिश में करना है स्वीमिंग तो रखें ये सावधानी 

Jun 17, 2022 - 17:59
Mar 19, 2023 - 16:08
 0
बारिश में करना है स्वीमिंग तो रखें ये सावधानी 


रतलाम। मौसम में धीरे से करवट आ रही है। गर्मी से अब सर्दी की ओर मौसम आ रहा है, ऐसे में तैराकी करने वालों को ध्यान रखना चाहिए। 
स्विमिंग पूल के पानी में तैरने वाला इंफेक्शन आपको कई तरह की बीमारियां दे सकता है। खासकर बारिश में। ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए आपकों सतर्कता रखना चाहिए। आपको पब्लिक स्विमिंग पूल में स्विमिंग करने के साइड इफेक्ट और उनसे बचने के तरीके के बारे में जानना जरूरी है। किसी भी सार्वजनकि स्वीमिंग पुल के पानी में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं। इन्हें मारने के लिए क्लोरीन का उपयोग किया जाता है। क्लोरीन एक बेहद शक्तिशाली केमिकल रसायन है। इसके कारण कई बार स्किन पर रैशेज निकल आते हैं। क्लोरीन के कारण त्वचा पर लालिमा, सूजन और खुजली होने लगती है और अगर यह बढ़ता है तो यह एक्जिमा का रूप भी ले सकता है।


             फंगल इंफेक्शन का खतरा ज्यादा 

गर्मी और फिर बारिश में लोग सबसे ज्यादा फंगल इंफेक्शन के शिकार होते हैं।  स्विमिंग पूल में तैरते समय यह इंफेक्शन और भी बढ़ जाते हैं। घर्षण के कारण जहां हमारे शरीर में नमी अधिक होती है वहां फंगल इंफेक्शन हो जाता है। जैसे अन्डरआर्म, जांघ, स्तन के नीचे या पैर की उंगलियों और उंगलियों के बीच इसकी संभावना बढ़ जाती है। इसलिए स्विमिंग पूल में नहाते समय इन बातों का ध्यान रखें।

                 कीटाणु मारने के लिए सही हो पीएच 

किसी भी पानी में कीटाणुओं को मारने के लिए क्लोरीन का पीएच स्तर 7.2, 7.6 और 7.8 होना चाहिए। ये मात्रा शरीर को नुकसान भी नहीं पहुंचाती है। इसके अलावा क्लोरीन की सही मात्रा ई-कोलाई जैसे बैक्टीरिया को कुछ ही मिनटों में नष्ट कर देती है। हेपेटाइटिस ए वायरस 16 मिनट में, जिआर्डिया 45 मिनट में और क्रिप्टोस्पोरिडियम जैसे कीटाणु 10 दिनों में नष्ट हो जाते हैं।

ये उपाय भी अपनाएं :- 

--सनस्क्रीन सिर्फ सूरज की किरणों से ही नहीं बल्कि क्लोरीन वाटर से भी स्किन को प्रोटेक्ट करता है ऐसे में इसे लगाएं। 
--स्विमिंग पुल में जाने से पहले स्किन सेल्स का हाइड्रेटेड रहना बहुत ज्यादा जरुरी है। पानी में उतरने के पहले ही गुनगुने पानी से नहाना चाहिए और बाद में भी। इससे क्लोरीन का जो भी असर होगा वह खत्म हो जाएगा।
--सप्ताह में एक बार डीप बॉडी मसाज जरूर लेना चाहिए। 
--विटामिन सी का सेवन करने से त्वचा के लगभग सभी रोग दूर होते हैं। 
--दिन भर में इतना पानी पिएं कि आपकी त्वचा को नमी मिले। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow