वजन कम हो रहा है या नहीं, यहां जानिए इसे चेक करने का सही तरीका

जब वजन कम करना ही सबका लक्ष्य होता है, तो अपनी प्रगति को ट्रैक करना बहुत ज़रूरी होता है। हालांकि, जब हम ट्रैकिंग की बात करते हैं, तो इसका अर्थ हर दिन वजन तौलते रहना ही नहीं है। बल्कि यह तो और भी खतरनाक हो सकता है। वास्तव में जब हम शेप में आ रहे … Continue reading "वजन कम हो रहा है या नहीं, यहां जानिए इसे चेक करने का सही तरीका" The post वजन कम हो रहा है या नहीं, यहां जानिए इसे चेक करने का सही तरीका appeared first on Healthshots Hindi.

वजन कम हो रहा है या नहीं, यहां जानिए इसे चेक करने का सही तरीका

जब वजन कम करना ही सबका लक्ष्य होता है, तो अपनी प्रगति को ट्रैक करना बहुत ज़रूरी होता है। हालांकि, जब हम ट्रैकिंग की बात करते हैं, तो इसका अर्थ हर दिन वजन तौलते रहना ही नहीं है। बल्कि यह तो और भी खतरनाक हो सकता है। वास्तव में जब हम शेप में आ रहे होते हैं, तो हम अपने स्वास्थ्य, मूड, शरीर की संरचना में सुधार कर रहे होते हैं। इनमें से कोई भी चीज़ वजन मापने के पैमाने पर नहीं मापी जाती है। इसलिए अगर आप भी वेट लॉस कर रहे हैं, तो आपको इसे ठीक तरह से मापना भी आना चाहिए। आपकी मदद करने के लिए हम यहां वेट लॉट ट्रेक (How to monitor weight loss) करने के तरीके बता रहे हैं।

उदाहरण के लिए, कई लोग मांसपेशियों को मजबूत करते और काफ़ी मात्रा में फैट बर्न करते है, जिससे उनका रूप पूरी तरह बदल जाता है, लेकिन वजन सिर्फ़ एक या दो किलो ही बदलता है।

इसलिए केवल वेट मशीन के जरिए ही अपने वेट लॉस की जर्नी के ट्रैक न करें बल्कि हम आज आपको और भी तरीकें बताएंगे जिससे आप अपने वेट लॉस की जर्नी को तय कर सकते है।

स्किन कैलीपर्स एक आसान उपकरण है जो आपकी त्वचा के ठीक नीचे मौजूद वसा की मात्रा को मापता है। चित्र- अडोबी स्टॉक

यहां है वेट लॉस ट्रेक करने का सही तरीका (How to monitor weight loss)

1 डायरी रखें

अगर आप अभी अपना वजन कम करने की यात्रा शुरू कर रहे हैं, तो डायरी रखना आपके पहले दिन से लेकर बाद के ट्रैक पर अपनी प्रगति की तुलना करने का एक शानदार तरीका है। अपने दैनिक ऊर्जा स्तरों, आप कितनी अच्छी नींद ले रहे हैं और हर एक्सरसाइज के बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं, इस पर ध्यान देने की कोशिश करें और जब आप अपने लक्ष्यों को रीसेट करने के लिए तैयार हों, तो इसे ध्यान में रखें।

2 अपनी प्रोग्रेस की फोटो लें

अक्सर, हम अपने शरीर में होने वाले बदलावों से अनजान होते हैं, भले ही हम इसे हर दिन देखते हों। जब आप स्वस्थ रहने की यात्रा शुरू कर रहे हों, तो फ़ोटो लेना अपनी प्रगति की तुलना करने का एक शानदार तरीका है। जब आप तुलना करने के लिए तैयार होंगे, तो आप अपने शरीर में होने वाले शारीरिक बदलावों को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते है और यह खुद को और भी आगे बढ़ाने के लिए एक गंभीर प्रेरक के रूप में काम कर सकता है।

3 स्किन कैलीपर्स का इस्तेमाल करें

स्किन कैलीपर्स एक आसान उपकरण है जो आपकी त्वचा के ठीक नीचे मौजूद वसा की मात्रा को मापता है। आपके शरीर पर अलग-अलग जगहों पर माप लिया जाता है और फिर एक फॉर्मूले में दर्ज किया जाता है जो आपके शरीर में वसा प्रतिशत और लीन मांसपेशियों के द्रव्यमान का प्रतिशत देता है।

नियमित स्किनफोल्ड माप फैट बर्न और लीन मांसपेशियों के लाभ की निगरानी करने का एक शानदार तरीका है, बशर्ते माप किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा लिया जाए जो स्किन कैलीपर्स का उपयोग करने में अनुभवी और प्रशिक्षित हो।

वेट लॉस आपको पतला करने के लिए ही जरूरी नहीं है। बल्कि यह आपके स्वस्थ होने के लिए जरूरी है। चित्र- अडोबी स्टॉक

4 बॉडी मेजरमेंट

शरीर का माप लेना यह देखने का एक सरल तरीका है कि आप फैट बर्न कर रहे हैं या मांसपेशियां प्राप्त कर रहे हैं। याद रखें कि मांसपेशियां वसा से अधिक भारी होती हैं। इसका मतलब है कि एक पाउंड की मांसपेशी एक पाउंड वसा से कम जगह लेगी।

टाइट-फिटिंग कपड़े पहनकर, शरीर की अलग-अलग जगाहों को इंचटेप से मापना होगा।

  • बस्ट– निप्पल लाइन पर आपकी छाती के आसपास का नाप लें।
  • कूल्हे– आपके कूल्हों के सबसे चौड़े हिस्से के आसपास इंचटेप लपेटें और नाप लें।
  • काल्फ – प्रत्येक काल्फ के सबसे बड़े हिस्से के आसपास का नाप लें।
  • जांघें– प्रत्येक जांघ के सबसे बड़े हिस्से के आसपास का नाप लें।
  • कमर– आपकी कमर के सबसे छोटे हिस्से के आसपास, या आपकी नाभि के थोड़ा ऊपर इंचटेप लगाकर नाप लें।
  • छाती– आपके बस्ट के ठीक नीचे वाले हिस्सा का नाप लें।
  • फोरआर्म– फोरआर्म के सबसे बड़े हिस्से के आसपास इंचटेप लपेंटें और नापें।
  • ऊपरी भुजा– दोनों भुजाओं के सबसे बड़े हिस्से के आसपास का नाप लें।

याद रखें,

वेट लॉस आपको पतला करने के लिए ही जरूरी नहीं है। बल्कि यह आपके स्वस्थ होने के लिए जरूरी है। आप खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करें। इसलिए किलो की बजाए अपनी ओवरऑल हेल्थ और प्रगति पर फोकस करें।

The post वजन कम हो रहा है या नहीं, यहां जानिए इसे चेक करने का सही तरीका appeared first on Healthshots Hindi.