किसान और ठेकेदार के स्वार्थ ने महिला को वेंटीलेटर पर पंहुचाया- जिले में लापरवाही की इंतिहा

एक किसान और सड़क निर्माण ठेकेदार की मिलीभगत से बिना अनुमति बनाए गए स्पीड ब्रेकर से बाइक पर पति के साथ पीछे बैठी पत्नी नीचे गिरी और उसका सर फट गया। महिला के दिमाग की सर्जरी हो चुकी है फिर भी वह गंभीर स्थिति में वेंटीलेटर पर है।

किसान और ठेकेदार के स्वार्थ ने महिला को वेंटीलेटर पर पंहुचाया- जिले में लापरवाही की इंतिहा
Piploda-Nandleta Road accident

रतलाम @newsmpg। 

एक किसान और सड़क निर्माण ठेकेदार के निजी स्वार्थ के चलते एक महिला जिंदगी और मौत से लड़ रही है। किसान ने बिना अनुमति सडक किनारे पाइप निकालने के लिए ऊंचा बेतुका स्पीड ब्रेकर बनवा लिया। इसके कारण बाइक पर पति और बच्ची के साथ जा रही महिला के सर पर गंभीर चोट आने से महिला की दिमाग की सर्जर हुई और अब भी मेडिकल कालेज के वेंटीलेटर पर है। 

घटना पिपलौदा से नांदलेटा के बीच बने नए सड़क पर हुई है। लाखनसिंह पिता अर्जुन सिंह सिसोदिया उम्र 32 निवासी नांदलेटा ने कलेक्टर राजेश बाथम  और एसपी अमित कुमार को शिकायत दी है। एसपी ने शिकायत मार्क करके जांच के लिए पिपलौदा थाने भिजवाई। इसमें बताया कि पिपलौदा से नांदलेटा तक हाल ही में टू लेन बनवाया गया है। इसी सड़क पर वह बाइक पर पीछे अपनी पत्नी और उसकी गोद में छोटे बच्ची को बैठाकर अपने घर नांदलेटा दोपहर करीब 2 बजे पिपलौदा से लौट रहा था। पिपलौदा से नांदलेटा की ओर करीब डेड़ किलोमीटर दूर सड़क पर अचानक स्पीड ब्रेकर आने से ­ाटका लगा और बाइक असंतुलित हो गई। 

पीछे बैठी पत्नी का फटा सर 

इससे बाइक पर पीछे बैठी पत्नी नीचे गिर पड़ी और उसके सिर पर गहरी चोट लगने से खून बहने लगा। जबकि बच्ची को खरोच ही आई है। पति ने तत्काल एम्बुलेंस बुलवाई और पत्नी को पिपलौदा स्वास्थ केंद्र लेकर पंहुचा। यहां से गंभीर स्थिति होने पर प्राथमिक उपचार के साथ ही रतलाम रैफर कर दिया गया। मेडिकल कॉलेज में पत्नी को भर्ती किया गया लेकिन जांच कर बताया गया कि उसके सर में गहरी चोट लगने से घातक स्थिति है। तत्काल न्यूरो सर्जन को दिखाने की आवश्यक्ता है। इसपर वह पत्नी को लेकर अस्सीफीट रोड स्थित जीडी अस्पताल पंहुचा और डॉ लेखराज पाटीदार तथा न्यूरो सर्जन डॉ. सिद्धार्थ शर्मा को दिखाया गया। यहां डॉ. शर्मा ने उसकी दिमाग की सर्जरी भी की, लेकिन सर्जरी के बाद से भी वह लगातार बेहोश है। पंरतु आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने से उसने पत्नी को फिर से मेडिकल कालेज में भर्ती करवाया है जहां वह अत्याधिक गंभीर, बेहोश स्थिति में वेंटीलेटर पर ही है। 

किसान और ठेकेदार की मिलीभगत

लाखन ने अपनी शिकायत में बताया कि किसान शंकर पाटीदार के एक-एक खेत सड़क के दोनों ओर हैं। ऐसे में अपने स्वार्थ के लिए उसने ठेकेदार बलवीर सिंह राठौर के साथ सांठगांठ करके सड़क के ऊपर से ही पाईप डाल लिया है। इस पाईप को क्षति न पंहुचे इसके लिए ठेकेदार ने ऊपर से ऊंचा स्पीड ब्रेकर बना दिया है। इसकी कोई अनुमति लोक निर्माण विभाग या संबंधित एजेंसियों से नहीं ली गई है। जिस स्थान पर स्पीड ब्रेकर है आसपास सूनसान होने से यहां से अमूमन आम लोग तेज निकलते हैं। ब्रेकर के समीप न तो कोई संकेतक है न ही सड़क पर कोई रंग। ऐसे में यहां हर रोज लोग परेशान होकर घायल होते रहते हैँ। इसी के कारण उसकी पत्नी की जिंदगी आज संकट में है।

पुलिस कर रही जांच

मामले में आवेदक की शिकायत आवेदन के रूप में पुलिस को मिली है। परंतु पत्नी के बेहोश और पति के लगातार अस्पतालों में होने की वजह से बयान आदि नहीं लिए जा सके हैं। आगे की कार्यवाही के लिए पुलिस जांच कर रही है। दोषी पाए जाने पर संबंधितों के खिलाफ कार्यवाही होगी। 
- ओमप्रकाश जाट, प्रधान आरक्षक, थाना पिपलौदा।