गर्मी, बारिश के बीच भी नहीं रुका उत्साह, कुछ केंद्रों पर पहली बार हुआ कुछ ऐसा कि हैरान हो गए मतदाता

- रतलाम में जानिये घंटे दर घंटे कैसा रहा मतदान  गर्मी और तीखी धूप के कारण शहर से गांवों तक सुबह मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी लाइनें लगी रहीं। सुबह करीब 11 बजे से दोपहर में ढ़ाई बजे तक धूप के कारण  मतदान केंद्रों पर लोग कम दिखे।

गर्मी, बारिश के बीच भी नहीं रुका उत्साह, कुछ केंद्रों पर पहली बार हुआ कुछ ऐसा कि हैरान हो गए मतदाता
Loksabha Election Voting in Ratlam


रतलाम@newsmpg। देश के सबसे बड़े लोकतांत्रिक उत्सव में सोमवार को रतलाम ने भी भागीदारी की। 13 मई को जिले में शांतिपूर्ण रूप से मतदान संपन्न हुआ। गर्मी और तीखी धूप के कारण शहर से गांवों तक सुबह मतदान केंद्रों पर लंबी लंबी लाइनें लगी रहीं। सुबह करीब 11 बजे से दोपहर में ढ़ाई बजे तक धूप के कारण  मतदान केंद्रों पर लोग कम रहे। अचानक आई बारिश ने माहौल बदल दिया। लेकिन शाम को ठंडक और बादल होते ही एक बार फिर से लोग वोट देने पहुंचने लगे। 

कलेक्टर राजेश बाथम, एसपी राहुल लोढ़ा समेत अधिकारी पूरे दिन भ्रमण करते रहे। जिले में आमतौर पर शांतिपूर्ण मतदान हुआ, लेकिन केंद्रों पर छुटपुट दिक्कतों और ईवीएम खराबी की खबरें भी आती रहीं। कई केंद्रों पर बारिश के बाद शाम को दोबारा कतार लगी। सोमवार को कलेक्टर के निर्देश पर फर्जी मतदान रोकने के लिए भी प्रयास किए गए। बुर्का और घूंघट पहनकर आई महिलाओं के लिए विशेष महिला कर्मचारियों को भी तैनात किया गया। 

कैबिनेट मंत्री ने रतलाम में किया मतदान

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री चेतन्य काश्यप ने पत्नी नीता काश्यप के साथ मतदान किया। वे फ्रीगंज स्थित जिला थोक उपभोक्ता भंडार कार्यालय के भवन में स्थित मतदान केन्द्र क्र. 174 पर मतदान करने पहुंचे। श्री काश्यप ने कहा कि मालवा की सभी 8 सीटों पर मतदान को लेकर मतदाताओं में अपार उत्साह है। 

कई केंद्र पर छाछ, लस्सी, पना पिलाया गया 

गर्मी को देखते हुए कलेक्टर राजेश बाथम की पहल पर जिले के कई मतदान केंद्रों पर अनूठी पहल की गई। अधिकारियों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं द्वारा रतलाम शहर के 77 तथा जिले के कुल 137 मतदान केन्द्रों पर छाछ, लस्सी, केरी का पना, पेयजल इत्यादि व्यवस्थाएं की गई। जिला औषधि विक्रेता संघ, सेंट्रल बैंक आॅफ इंडिया, लायंस क्लब, सांची दुग्ध संघ, सराफा एसोसिएशन आदि ने व्यवस्था में सहयोग दिया। 

कहीं खराब हुई मशीन, कहीं आई दिक्कतें 

  • सुबह करीब 8 बजे ही शहर में तीन ईवीएम मशीनों में तकनीकि खराबी आई 
    इसमें रतलाम के वार्ड 9 के बूथ क्रमांक में ईवीएम में खराबी आ जाने से आधे घंटे तक वोटिंग बंद रही। भाजपा नेताओं ने संबंधित अधिकारियों के समक्ष विरोध जताया। इंजीनियर की टीम आने के बाद वोटिंग शुरू हो पाई।
    - रतलाम के बूथ क्रमांक 218, वार्ड 44 में भी ईवीएम खराब हो गई। जिससे 30 मिनट तक मतदान रुका रहा। 
    - बूथ क्रमांक 177 गुजराती स्कूल में 493 मतदाता है। 8.30 तक मात्र 45 मतदाता ही वोट देने आए।
    - मंदसौर संसदीय क्षेत्र और जावरा विधानसभा के ग्राम नांदलेटा में बूथ क्रमांक 101 पर पदस्थ पुलिसकर्मी की भी शिकायत आई। बताया गया कि पुलिसकर्मी द्वारा पोलिंग एजेण्ट को पानी पीने, शौचालय  जाने के लिए अनुमति नहीं दी जा रही थी। पीठासीन और सेक्टर प्रभारी के कहने पर भी एजेंट को बाहर नहीं जाने दिया गया जिसके बाद कलेक्टर को शिकायत की गई। वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने तत्काल संज्ञान लेकर मामला सुल­ााया।

दल की व्यवस्था नहीं करने पर जामथून सचिव निलंबित 

सीईओ जिला पंचायत श्रृंगार श्रीवास्तव द्वारा जनपद पंचायत रतलाम की ग्राम पंचायत जामथून के सचिव कोमल सिंह पवार को मतदान दलों की व्यवस्था नहीं करने पर तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है। बताया गया है कि कई बार बोलने के बाद भी सचिव द्वारा मतदान दलों की व्यवस्था नहीं की गई। इस कारण ग्राम रोजगार सहायक तथा समीप की पंचायत के सचिव से मतदान दलों की व्यवस्था करवाई गई। लापरवाही तथा उदासीनता बरतने पर सचिव को निलंबित कर दिया गया है।

वोट डालने के बाद अटैक से मौत 

रतलाम के टाटानगर गली नंबर 6 में रहने वाले करीब 36 वर्षीय प्रकाश पिता मांगीलाल सतोगिया की सोमवार सुबह मौत हो गई। प्रकाश दिव्यांग था और माता पिता के साथ घर में रहता था। परिजनों के अनुसार मौत के पहले युवक सुबह 8.30 से 9 के बीच मतदान केंद्र स्मृति बाल मंदिर सागोद रोड पर बूथ क्रमांक 104 पर अपना वोट डालकर आया था। वह घर पंहुचा और तबीयत बिगड़ गई जिससे वह अचेत हो गया। परिजन उसे अस्पताल लेकर गए। जहां डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। 

जिले में सुबह से दोपहर तक इस तरह चला मतदान 

सुबह 9 बजे तक मतदान प्रतिशत 
रतलाम ग्रामीण - 18.7
रतलाम सिटी - 14.1
सैलाना - 18.5
जावरा - 15.2
आलोट - 17.1
कुल- 15 

सुबह 11 बजे तक मतदान प्रतिशत 
रतलाम ग्रामीण - 38 
रतलाम सिटी - 31
सैलाना - 40
जावरा - 34
आलोट - 36
कुल - 37.6

दोपहर 1 बजे तक मतदान प्रतिशत 
रतलाम ग्रामीण - 56.8
रतलाम सिटी - 44.9
सैलाना - 60.1
जावरा - 50
आलोट - 52
कुल- 52.6

दोपहर 3 बजे तक मतदान प्रतिशत 
रतलाम ग्रामीण - 69.6 
रतलाम सिटी - 57.8
सैलाना - 74.3
जावरा - 62
आलोट - 63.3
कुल - 65.3