जहर देकर मैदान में श्वान और उसके बच्चों को मारने की घटना - शहर में फिर सामने आई पशु क्रूरता की घटना

जहर देकर मैदान में श्वान और उसके बच्चों को मारने की घटना - शहर में फिर सामने आई पशु क्रूरता की घटना

जहर देकर मैदान में श्वान और उसके बच्चों को मारने की घटना - शहर में फिर सामने आई पशु क्रूरता की घटना
Dogs killed

रतलाम।  एक और जानवर मानवता की कई मिसाल दे रहे हैं तो दूसरी ओर शहर में कुछ ऐसे घटनाक्रम सामने आ रहे हैं जिन्हें लेकर जीव प्रेमी दुखी हैं।
 शहर में एक पखवाड़े के अंदर तीसरी बार सड़क पर घूमने वाले कुत्तों और छोटे पिल्लों को मारने का मामला सामने आया है। शहर के आइए थाना क्षेत्र के अंतर्गत डोंगरे नगर में सोमवार को इस तरह की कथित वारदात हुई। जीव प्रेमियों को जब इसका पता चला तो वे डोंगरे नगर स्थित मैदान पर पहुंचे जहां दो वयस्क कुत्तों के साथ 5 बच्चों के शव पड़े हुए थे। पास ही रहने वाले एक व्यक्ति ने नाम न बताने की शर्त पर जीव प्रेमियों को बताया कि क्षेत्र के ही कुछ लोगों ने गंदगी करने की वजह से खाने की चीज में जहर मिलाकर उन्हें खिला दिया, जिससे उनकी मौत हो गई है। वहां पंहुचे जीव प्रेमियों ने डायल 100 पर फोन किया जिसके 10 मिनट में ही पुलिस का चीता दल भी पंहुच गया और घटनाक्रम रिकॉर्ड किया। 

गायब हो गए शव
जीव प्रेमी आक्रोशित होकर वहां से आइए थाने पहुंचे जहां उन्होंने पशु क्रूरता के विरुद्ध पुलिस को कार्यवाही करने के लिए आवेदन सौंपा। पशुप्रेमी थाने पर कुत्तों का पोस्ट मार्टम करवाने की मांग भी करते रहे, ताकि उनकी मौत के कारण की पुष्टि हो सके। पशु प्रेमियों का आरोप है कि थाने से आवेदन देने के पश्चात वह जब दोबारा घटनास्थल पर लौटे तब तक नगर निगम मैदान पर सफाई करवा चुका था। जिसके चलते कुत्तों के शव भी वहां से उठा लिए गए। शव गायब हो जाने की वजह से पीएम नहीं हो सका। पशु प्रेमियों ने आरोप लगाया कि मौके का फायदा उठाकर संबंधित आरोपियों ने ही नगर निगम की गाड़ी बुलाकर शव फेंकवा दिए।

पहले भी हुईं है ऐसी घटना 
उल्लेखनीय है कि इसके पहले भी आइए थाना क्षेत्र के ही एक अन्य मोहल्ले में भी इसी तरह की घटना सामने आई थी। इसके पहले खाना दीनदयाल नगर में भी पशु प्रेमियों द्वारा एक कुत्ते के साथ पिल्लों को  बोरे में भरने की घटना सीसीटीवी में कैद होने के बाद प्रकरण दर्ज किया गया था।

 जांच के बाद होगी कार्यवाही

पशु क्रूरता कानूनन अपराध है। हमारे संज्ञान में घटना आती है तो हम पूरी जांच करके दोषियों पर कार्यवाही जरूर करते हैं। इस मामले की फिलहाल जानकारी नहीं है, लेकिन हम सीसीटीवी कैमरे आदि की भी मदद लेंगे।
- हेमंत चौहान, सीएसपी