क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा गौरव कलश यात्रा रतलाम जिले में भी आयोजित होगी

क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा गौरव कलश यात्रा रतलाम जिले में भी आयोजित होगी

क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा गौरव कलश यात्रा रतलाम जिले में भी आयोजित होगी

कलेक्टर  कुमार पुरुषोत्तम ने अधिकारियों को दायित्व सौंपा

रतलाम / क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या मामा गौरव कलश यात्रा रतलाम जिले में भी आयोजित होगी यात्रा के मार्ग क्रमांक 2 में रतलाम जिला सम्मिलित है। स्वराज संस्थान संचालनालय मध्यप्रदेश शासन संस्कृति विभाग द्वारा आयोजित गौरव कलश यात्रा की तैयारी के संबंध में कलेक्टर  कुमार पुरुषोत्तम द्वारा विभिन्न अधिकारियों को दायित्व सौंपे गए हैं।

वीर टंट्या मामा को जबलपुर जेल में फांसी दी गई थी। उनका अंतिम संस्कार महू के पास पातालपानी में हुआ था। वीर टंट्या मामा का जन्म खंडवा जिले में पंधाना के पास बड़ौदा अहीर में हुआ था बड़ौदा अहीर गांव की मिट्टी कलश में लेकर 27 नवंबर को यात्रा आरंभ होगी। एक यात्रा जिले के बाजना से भी आरंभ होगी, सभी गौरव कलश यात्राए 4 दिसंबर को पातालपानी पहुंचेगी। यात्राएं खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, देवास, उज्जैन, रतलाम, इंदौर जिलों से होकर गुजरेगी।

सीईओ जिला पंचायत  जमुना भिड़े ने बताया कि द्वितीय चरण के तहत गौरव कलश यात्रा आगामी 29 नवंबर को जिले के बाजना से भी प्रारंभ होकर सैलाना पहुंचेगी। सैलाना में सभा का आयोजन होगा इसी दिवस सैलाना से रतलाम आकर सभा एवं रात्रि विश्राम रहेगा। यात्रा 30 नवंबर को रतलाम से झाबुआ जिले के पेटलावद की ओर प्रस्थान करेगी।

जिले में यात्रा के दौरान सभा स्थलों पर सांस्कृतिक गतिविधियां आयोजित होंगी। माननीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहेंगे, उनका उद्बोधन होगा। जननायक टंट्या मामा की गाथा का गायन होगा। जननायको पर केंद्रित फिल्म प्रदर्शन चित्र प्रदर्शनी आयोजित होगी। अन्य कार्यक्रम होंगे।