रतलाम के सीएम राईज़ ने बनाया इतिहास - दुनिया के टॉप 10 स्कूलों में बनाई जगह -यूके से हुई लाईव कॉफ्र्ेंस में गुरुवार को हुई घोषणा तो उत्साह के साथ भावुक भी हो गए बच्चे और स्टाफ 

पुरस्कारों की घोषणा यूएसए से हुई लाईव कॉफ्रेंस में गुरुवार को हुई जिसे प्रदेश सरकार, शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ विनोबा नगर स्थित सीएम राईज स्कूल में भी एलईडी लगाकर लाईव देखा गया। स्कूल की इस सफलता पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण शिल्पा गुप्ता, संचालक लोक शिक्षण डी एस कुशवाह ने भी बधाई प्रेषित की है।

रतलाम के सीएम राईज़ ने बनाया इतिहास - दुनिया के टॉप 10 स्कूलों में बनाई जगह -यूके से हुई लाईव कॉफ्र्ेंस में गुरुवार को हुई घोषणा तो उत्साह के साथ भावुक भी हो गए बच्चे और स्टाफ 
CM Rise Vinoda Nagar Ratlam


 पहली बार प्रदेश के किसी सरकारी स्कूल ने हासिल की है ऐसी उपलब्धि 

रतलाम। रतलाम को ऐसी उपलब्धि हासिल हुई है, जिसने पूरे देश को गौरवांवित करते हुए इतिहास रच दिया है। पहली बार मध्यप्रदेश के किसी सरकारी स्कूल ने देश ही नहीं बल्कि विश्व के 100 देशों के स्कूलों के साथ प्रतियोगिता करते हुए उन्हें तक पछाड़ दिया है। ये स्कूल है रतलाम का सीएम राईज़ विनोबा नगर स्कूल जिसने इंटरनेशनल लेवल पर टॉप 10 स्कूलों में चौथा स्थान हासिल किया है। 

विश्व में शिक्षा के क्षेत्र में स्कूलों के लिए सबसे प्रतिष्ठित शिक्षा पुरस्कारों में -द वल्डर्स बेस्ट स्कूल प्राइज पुरस्कार है। प्रतिष्ठित संस्था टी फोर एजुकेशन हर साल इस प्रतियोगिता का आयोजन करती है। इसमें दुनिया के 100 देशों के हजारों स्कूलों के बीच 5 अलग-अलग केटेगरी कम्युनिटी कोलैबोरेशन, एनवायरमेंटल एक्शन, इनोवेशन, ओवरकमिंग एडवर्सिटी, फॉर सर्पोटिंग हेल्दी लाइव्स के लिए दिए जाते हैं।

भोपाल में भी छाया उत्साह  

रतलाम के सीएम राईज विनोबा नगर ने मप्र और भारत की ओर से इसमें भाग लिया। कई कसौटियों पर अंतराष्ट्रीय ज्यूरी द्वारा कड़े मापदंडों को पार करते हुए स्कूल ने यह मुकाम हासिल किया। पुरस्कारों की घोषणा यूएसए से हुई लाईव कॉफ्रेंस में गुरुवार को हुई जिसे प्रदेश सरकार, शिक्षा विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ विनोबा नगर स्थित सीएम राईज स्कूल में भी एलईडी लगाकर लाईव देखा गया। स्कूल की इस सफलता पर प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा रश्मि अरुण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण शिल्पा गुप्ता, संचालक लोक शिक्षण डी एस कुशवाह ने भी  बधाई प्रेषित की है। 

क्या थी चयन प्रक्रिया

विश्वव्यापी संस्था टी फोर एजुकेशन द्वारा दुनिया भर के स्कूल से फरवरी 2024 तक विभिन्न केटेगरी में विस्तृत आवेदन मांगे गए थे। हजारों आवेदनों में से शार्ट लिस्ट स्कूल्स के रूप में विनोबा स्कूल और उप प्राचार्य और राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक गजेंद्र सिंह राठौर का स्कूल लीडर के रूप में इनोवेशन केटेगरी में चयन हुआ। इसके बाद अन्तराष्ट्रीय शिक्षाविदों द्वारा 1 घण्टे का आॅनलाइन इंटरव्यू लिया गया। यहां से पुन: चयनित होने पर दस्तावेज आधारित मूल्यांकन किया गया। विभिन्न स्तरों की आॅनलाइन परीक्षण बैठकों के बाद आखिरकार स्कूल ने टॉप 10 में जगह बना ही ली। 

इन देशों को छोड़ा पीछे 

बेस्ट स्कूल प्राइस 2024 की इनोवेशन कैटेगरी में रतलाम के सीएम राइज ने यूनाईटेड स्टेट आॅफ अमेरिका, थाईलैंड, ब्राजील के साथ चौथे नंबर पर स्थान हासिल किया है। जबकि चिली, केन्या, इटली, मेक्सिको, यूनाइटेड किंगडम के स्कूल प्रथम दस में लेकिन भारत से पीछे हैं। इसके पहले पढ़ाई, खेलकूद और विद्यार्थियों के ओवरआॅल डेवलपमेंट में विनोबा स्कूल मध्य प्रदेश का शिक्षा विभाग द्वारा घोषित लाइट हाउस स्कूल भी है। 

सबसे खास रही साइकिल आफ ग्रोथ

पुरस्कार जीतने में उप प्राचार्य राठौर की मेहनत और तरीके सबसे महत्वपूर्ण रहे। इसे साइकिल आॅफ ग्रोथ नाम दिया गया। दो वर्ष पूर्व विनोबा स्कूल में ज्वाइन होने के बाद विद्यार्थियों की कम उपस्थिति और दक्षता में कमी पर संस्था ने काम किया। टीचर्स के प्रोफेशनल डेवलपमेंट के लिए टीम हडल और कैप्सूल ट्रेनिंग, क्लासरूम मॉनिटरिंग, वन आन वन फीडबैक, रीवार्ड एंड रिकगनाईजेशन की सकारात्मक योजना बनाई। अन्य स्कूल लीडर प्राचार्य संध्या वोरा, अनिल मिश्रा, सीमा चौहान, हीना शाह, पीपुल संस्था से प्रियल उपाध्याय,दीपक साही आदि शिक्षकों ने मूर्त रूप दिया। विद्यार्थियों के कामों को प्रदर्शित करने के लिए लर्निंग शोकेस, सृजन मेले,कम्युनिटी विजिट,प्रोजेक्ट बेस्ड लर्निंग जैसे नियमित आयोजन हुए। 

सिर्फ दो सालों में दुनिया में बनाई पहचान 

विनोबा स्कूल ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में केवल दो सालों में उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। दो साल पहले ही सीएम राईज प्रारंभ किए गए हैं। 
टीचर्स प्रोफेशनल डेवलपमेंट के अंतर्गत सरकारी सिस्टम में शिक्षकों के बारे में बनाई गई नकारात्मक धारणा को तोड़ने में विद्यालय सफल रहा। श्री राठौर ते कूर में स्कूल लीडर्स के मार्गदर्शन में जॉयफूल लर्निंग द्वारा विद्यार्थियों और पालकों को संस्था से जोड़ा गया। विद्यालय ने कम्युनिटी को लर्निंग रिसोर्स के रूप में जोड़ा। कक्षा 1 से 12 तक अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम में संचालित होने वाले स्कूल के 577 में से 545 विद्यार्थी किसी ने किसी स्तर पर गतिविधि से वर्ष भर जुड़े रहे। 

घोषणा सुनते ही हंसते चेहरों के छलके आंसू 

घोषणा समारोह पूर्वक गुरुवार को सीएम राईज में सुनी गई। मुख्य अतिथि के रूप में पद्मश्री डॉ. लीला जोशी, जिला पंचायत सीईओ श्रृंगार श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा, रतलाम प्रेस क्लब अध्यक्ष मुकेशपुरी गोस्वामी समेत शिक्षा विभाग के सदस्य, स्कूल स्टाफ, अभिभावक आदि भी विद्यार्थियों के साथ मौजूद थे। घोषणा सुनते ही टीम लीडर श्री राठौर और स्टाफ के आंसू छलक पड़े। चेहरों पर हंसी और उत्साह में सभी ने जमकर नृत्य भी किया। विद्यार्थी गौरव के साथ स्कूल की इस उपलब्धी को सोशल मीडिया और परिवारों के साथ भी पूरे बांटते दिखे।