कबाड़े से युवक को मिले लाखों के आभूषण और नगदी, बेचने वाले को ढ़ूढ़कर लौटाए - जावरा के कालेखां ने नेक नियती की मिसाल पेश की

कबाड़े से युवक को मिले लाखों के आभूषण और नगदी, ईमानदारी से बेचने वाले को ढ़ूढ़कर लौटाए -जावरा के कालेखां ने नेक नियती की मिसाल पेश की

Apr 20, 2022 - 16:49
Apr 20, 2022 - 16:53
 0

रतलाम/पिपलौदा। आज के दौर में जब परिवार तक पैसों के लिए नुकसान पंहुचाने से गुरेज नहीं करता, वहां कबाड़ा चुनने वाले एक युवक ने ईमानदारी और इंसानियत की जीती जागती मिसाल पेश की है। युवक को कबाड़े के सामान से 80 हजार रुपए नगद और लाखों रुपए के गहनें मिले, लेकिन युवक ने पैसे रखने के बजाय खुद मशक्कत करके उनके असली मालिक का पता लगाया और फिर परिवार के पास पंहुचकर उन्हें पूरे आभूषण लौटाए। 
                                                                             जानकारी की अनुसार जावरा शहर के नाना साहब मोहल्ले में रहने वाला युवक काले खां भंगार खरीदने का काम करता है। सोमवार को उसने कबाड़ा खरीदने के बाद घर आकर देखा कि जो भंगार के डिब्बे खरीदे थे उसमे बहुत सारी नगदी व सोने चांदी के आभूषण हैं। जब कालेखां ने देखा तो चांदी के पायजेब, पैंडल, सोने के दाने जिनकी कीमत करीब 3 लाख रुपए हैं, वे मिले। इसके अलावा 500-500 के नोट भी थे जो कुल 80 हजार रुपए थे।

पैसे और आभूषण देखकर युवक ने रखने के बजाय इन्हें वापस लौटाने का प्रयास शुरु किया। अगले दिन पिपलौदा के जियाउद्दीन कुरेशी से संपर्क किया। कालेखां ने बताया कि उसने ग्राम बड़ौदा के संदीप पिता शांतिलाल राठौर के यहां से भंगार खरीदा था, ऐसे में उसी का सामान हो सकता है। इसके बाद वे उनके साथ परिवार के पास पहुंचे जहां कालेखां ने पूरी राशि और आभूषण राठौर परिवार को वापस लौटाए। 

 विधायक ने सुना तो किया स्वागत 

युवक की ईमानदारी की चर्चा तेजी से सोशल मीडिया से लेकर पूरे नगर में फैलने लगी। जावरा विधायक डॉ. राजेंद्र पाण्डेय को जब इसकी सूचना मिली तो उन्होंने कालेखां से मिलने के लिए बुलाया। डॉ. पाण्डेय ने श्री खान की ईमानदारी और नेक नीयत की तारीफ करते हुए उन्हें माला पहनाई और स्वागत भी किया। 

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow