रतलाम में करणीसेना के जीवनसिंह शेरपूर की हुंकार , 8 जनवरी के महाआंदोलन को लेकर रविवार को निकलेगी जनजागरण स्वाभिामान रैली, जानिए ,क्या रहेगा रैली का मार्ग, क्या है मांगे ?

रतलाम। भोपाल में करणी सेना के 8 जनवरी को होने वाले महाआंदोलन के पक्ष में रविवार 25 दिसम्बर रतलाम में जन जागरण स्वाभिमान यात्रा निकाली जाएगी। जन जागरण स्वाभिमान यात्रा का आयोजन ठाकुर जीवन सिंह शेरपुर के नेतृत्व में किया जा रहा है। यात्रा का उद्देश्य जन जन तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।

Dec 24, 2022 - 17:43
 0
रतलाम में  करणीसेना के जीवनसिंह शेरपूर की हुंकार , 8 जनवरी के महाआंदोलन को लेकर  रविवार को निकलेगी जनजागरण स्वाभिामान रैली, जानिए ,क्या रहेगा रैली का मार्ग, क्या है मांगे ?

रतलाम।  (NEWSMPG.COM) भोपाल में करणी सेना  के 8 जनवरी को होने वाले  महाआंदोलन के पक्ष में  रविवार 25 दिसम्बर रतलाम में जन जागरण स्वाभिमान यात्रा निकाली जाएगी। जन जागरण स्वाभिमान यात्रा का आयोजन ठाकुर जीवन सिंह शेरपुर के नेतृत्व में किया जा रहा है। यात्रा का उद्देश्य जन जन तक अपना संदेश पहुंचाने के लिए किया जा रहा है।
करणी सेना के  यादवेन्द्रसिंह तोमर ने बताया कि ठाकुर जीवन सिंह शेरपुर के नेतृत्व में यह यात्रा  25 दिसम्बर को  सुबह लगभग 10 बजे रतलाम शहर में  प्रवेश करेगी।  रतलाम में यात्रा का प्रारंभ  हनुमान ताल 80 फीट रोड़ से होगा, मुख्य मार्गो से होते हुए शास्त्रीनगर राजपूत बोर्डिंग पर पहुंचेगी। । जहां पर सभा का आयोजन किया जाएगा। तोमर ने बताया करणी सेना परिवार टीम जीवन सिंह शेरपुर किसी भी धर्म, जाति या समाज के विरोध में नहीं है। यह केवल उनके पक्ष में हैं, जो वास्तविकता में गरीब है व सरकार की वास्तविकता योजनाओं से वंचित है।

जनजागरण स्वाभिमान रैली का  रोडमैप 

 ये है आंदोलन की  मांगे
- आरक्षण का आधार आर्थिक किया जाए, ताकि समाज के हर वर्ग के गरीबों को आरक्षण का लाभ मिल सके। एक बार आरक्षण मिलने पर दोबारा आरक्षण का लाभ नहीं दिया जाए।
- एससी/ एसटी  एक्ट में बिना जांच के गिरफ्तारी पर रोक लगे।
- एससी/ एसटी एक्ट की तर्ज पर सामान्य पिछड़ा एक्ट बने जो सामान्य पिछड़ा वर्ग के हितों की रक्षा करे व कानूनी सहायता प्रदान करे।
-  आरक्षण में भूमि व मकान की बाध्यता समाप्त कर 8 लाख की वार्षिक आय को ही आधार मानकर आरक्षण का लाभ दिया जाए।
- आरक्षण में सभी भर्तियों में उम्र सीमा व अंकों में छूट दी जाए व 2018 की शिक्षक पात्रता परीक्षा की नियुक्तियों में इसे लागू किया जाए व म.प्र. में रिक्त पड़े शिक्षकों के पदों को तुरन्त भरा जाए।
- केन्द्र और राज्य की आने वाले सभी भर्तियों में सभी वर्गों को 2 वर्ष की अतिरिक्त छूट दे कर कोरोना काल की भरपाई की जाए।
- सवर्ण आयोग की कार्यप्रणाली में सुधारकर उसे क्रियाशील बनाया जाए।
- राज्य कर्मचारी आयोग की सिफारिश जिसमें कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु 65 वर्ष करने को कहा गया है, किसी भी परिस्थिति में अब कर्मचारियों की रिटायरमेंट आयु नहीं बढ़ाई जाए।
- क्षत्रिय महापुरुषों के इतिहास में छेड़छाड़ को तुरन्त रोका जाए, इतिहास संरक्षण समिति बने ताकि समाज में आपसी तालमेल बना रहे।

किसान , नीलगाय , और महंगाई के मुद्दे भी है शामिल 
- गौमाता को राष्ट्र माता का दर्जा दिया जाए व सरकार गौशालाओं के स्तर में सुधार करें, गोबर व गौमूत्र को सरकारी स्तर पर खरीदने की व्यवस्था करें ताकि गौ-पालन से रोजगार के अवसर भी बढ़े।
- पद्मावत फिल्म के विरोध में दर्ज प्रकरण वापस लिए जाए।
- कर्मचारियों की पेंशन पुन: चालू की जाए।
- मप्र. की भर्तियों में यहां के युवाओं को प्राथमिकता दी जाए, अन्य राज्यों के अभ्यर्थियों का कोटा सीमित हो।
- कर्मचारियों को दी जा रही पदोन्नति के साथ उन्हें उसके साथ अधिकार व सुविधा भी दी जाए।
- सरकार प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करे रोजगार की व्यवस्था नहीं होने तक बेरोजगार भत्ता प्रदान करे।
- रोजड़ा (घोड़ा रोज) से प्रदेश के कई क्षेत्रों के किसान परेशान है इसमें निजात दिलाने के लिए उचित कार्य योजना बनाई जाए।
- किसानों के हित में स्वामीनाथन कमेटी की सिफारिशों का लागू किया जाए ताकि किसानों को उपज का सही मूल्य मिल सके व रासायनिक खादों की बढ़ती कीमत पर अंकुश लगाया जाए।
- खाद्यान्न (रोजमर्रा की चीजें ) को ॠरळ से मुक्त किया जाए तथा बढ़ती महंगाई पर लगाम लगाई जाए।
- अतिथि शिक्षकों, रोजगार सहायकों व कोरोना काल में सेवा देने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को नियमित नियुक्ति प्रदान की जाए।
- सरकारी स्कूलों की कार्यप्रणाली में सुधार कर शिक्षा का स्तर प्राइवेट स्कूलों की भाँति किया जाए ताकि छात्र प्राइवेट स्कूलों की तरफ ना भागे व प्राइवेट स्कूलों की फीस पर नियंत्रण रखने हेतु एक कमेटी बनाई जाए।
----------------------------------------------------------

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow